2024 mein paise kaha invest kare, Top 5 investment ideas in 2024, पैसे निवेश करने के 5 बेहतरीन तरीके

Share This Post

Top 5 investment ideas in hindi, nivesh karne ke ideas, paise kaha nivesh kare, paise kaha invest kare, best investment ideas in 2024, best investment ideas batao, paise investment ke tips, investment tips in hindi, paise kaha nivesh kare in hindi, money investment ideas Hindi, paise invest karne ke ideas, (पैसे निवेश कहा करे, पैसे निवेश करने के तरीके, पैसे इन्वेस्टमेंट कहा करे, पैसे इन्वेस्टमेंट इन हिंदी, पैसे निवेश कहा करे, पैसे इन्वेस्टमेंट के तरीके, बेस्ट तरीके पीस इन्वेस्टमेंट के, पैसे निवेश के बेस्ट तरीके, 2024 में पैसे कहा निवेश करे, 2024 में इंवेसेंट कहा करे)

हेलो दोस्तों, आज हम आपको बताएंगे 2024 में पैसा कहां invest करे। आज के समय में पैसा इन्वेस्ट करना बहुत ज्यादा जरूरी हो गया है क्योंकि बढ़ती महंगाई और बढ़ती जनसंख्या के साथ-साथ समय भी बहुत तेजी से निकल रहा है और ऐसे में यदि आप आज सही जगह पैसों को invest नहीं कर पाए तो यह भविष्य के लिए काफी चुनौती पूर्ण साबित हो सकती है। वैसे तो साधारणतः पैसों को कहीं भी इन्वेस्ट कर सकते हैं लेकिन उसकी कोई गारंटी नहीं होती कि भविष्य में आगे चलकर आपको उसका लाभ होगा या आपके पैसे डूब जाएंगे। आप में से बहुत सारे कई लोगों का ऐसा सोचना होगा कि यदि हम पैसे निवेश करें तो थोड़े लंबे समय के लिए निवेश करें। जिससे हमें आगे चलकर मुनाफा भी बहुत बड़ा हो लेकिन कई बार ऐसी स्थिति भी सामने आ जाती है जिसमें आपको अचानक की पैसों की जरूरत पड़ जाती है, तब या तो मजबूरन आप अपनी बैंक की FD को तोड़ते हैं या फिर अन्य किसी  पॉलिसीज को तोड़ते हैं। आपको ऐसी स्थिति का सामना न करना पड़े इसलिए आपके पैसों को ऐसी जगह इन्वेस्ट करें जो लंबे समय बाद आपको काफी मुनाफा दे। यदि आपके मन में भी यह सवाल चल रहा है की 2024 में पैसे कहां invest करे, तो आज हम अपने लेख के माध्यम से आपको 10 ऐसे तरीके बताएंगे जहां पैसे इन्वेस्ट करने से आपको फायदा ही फायदा होगा।

1) जमीन 

दोस्तों कई लोगों का ऐसा सोचना है कि वह जमीन में अपना इन्वेस्टमेंट करें या नहीं, क्योंकि कई लोगों में जमीन को अत्यधिक पसंदीदा प्रॉपर्टी माना जाता है। ROI एक बेहतर रीसेल वैल्यू और इस पर होने वाले इन्वेस्टमेंट में कम खर्च के कारण यह हमेशा निवेशक को भविष्य में बढ़ते दामों के चलते अच्छा फायदा देता है। जमीन में इन्वेस्ट करना आपको भविष्य में बेहतर लाभ देख सकता है, क्योंकि बढ़ती महंगाई के साथ-साथ आजकल जमीन के भी दाम अधिक तेजी से बढ़ रहे हैं। यदि आप जमीन में इन्वेस्ट करके वहां फ्लैट बनाते हैं और आगे भविष्य में चलकर यदि उस फ्लैट को बैंचते है तो आपको अधिक लाभ होगा। जमीन खरीदना इन्वेस्ट का एक बहुत ही अच्छा साधन माना जाता है। यदि आप शहर में रहते हैं तो और शहर के इलाके में ही खरीदते है, तो आपके लिए जमीन खरीदने का लाभ अधिक हो सकता है या फिर यदि आप ग्रामीण इलाके में भी जमीन में इन्वेस्ट करते है तो वह भी आपके लिए सही रहेगा। 

जमीन खरीदने के लिए ध्यान रखने योग्य बातें

दोस्तों यदि आप भी जमीन में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा। क्योंकि यदि आप कहीं भी ऐसे सोच समझ कर जमीन ले लेंगे तो आपको फायदे की जगह नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है।

  • सबसे पहले तो आप इस बात का निर्णय ले  आपको स्वयं के उपयोग के लिए जमीन खरीदना है या फिर आप इसे निवेश करना चाहते हैं।
  • यदि आप जमीन खुद के उपयोग के लिए खरीद रहे हैं और जरूरत पड़ने पर किराए पर दे दें तो यह आपके लिए सही जवाब नहीं होगा।
  • जमीन खरीदने के लिए आपको कानूनी कार्रवाई पूरी करना होगी खासकर शहर के लोगों के लिए।
  • हर राज्य में जमीन खरीदने और बेचने के लिए अलग-अलग नियम बनाए जाते हैं आप डिपेंड करता है कि आप किस राज्य के रहने वाले हैं।
  • यदि आप जमीन को एक निवेश के लिए खरीदना जा रहे हैं तो आप इसकी तरलता के बारे में अवश्य सोचें।

जमीन में निवेश करने के फायदे

जमीन में निवेश करते हैं तो आपको इसके कुछ फायदे हो सकते हैं जो इस प्रकार हैं।

  • जमीन में निवेश करने के लिए आप इसे कई प्रकार से उपयोग में ले सकते हैं।
  • जमीन में निवेश करने के बाद आपको बाद में यदि बेचना होता है तो ज्यादा रीसेल वैल्यू मिलती है यानी कि आपको अधिक लाभ होता है।
  • यदि आप जमीन में निवेश करते हैं तो जमीन को रखने के लिए आपक बहुत ही काम खर्च होता है।
  • बढ़ती मांग के कारण आजकल जमीन की मांग बहुत बढ़ रही है ऐसे में आप जमीन में निवेश करके भविष्य में एक अच्छी पैसा कमा सकते हैं।

जमीन में निवेश करने के नुकसान 

दोस्तों जिस प्रकार सिक्के के दो पहलू होते हैं वैसे भी किसी भी चीज में आप निवेश करें उसके लाभ है तो उसके नुकसान भी होते हैं तो लिए हम जानते हैं जमीन में निवेश करने के कुछ नुकसान इस प्रकार है।

  • आजकल मार्केट में जमीन की काफी कमी देखने को मिल रही है ऐसे में यदि आप जमीन में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • यदि आप जमीन में निवेश करना चाहते हैं तो आपको ऐसी जगह जमीन लेना है जो जगह अतिक्रमण में ना आए नहीं तो भविष्य में आपको बहुत नुकसान हो सकता है।
  • जमीन में निवेश करने के लिए आपको फाइनेंस प्राप्त करने में थोड़ी समस्या का सामना करना पड़ेगा।
  • जमीन निवेश में आपको टैक्स देना भी पड़ेगा और टैक्स बचाना भी पड़ेगा इन मामलों में आपको थोड़ी परेशानी सामने आ सकती है।
  • यदि आप जमीन में निवेश करने के लिए लोन लेते हैं तो यह गहरी जनता का विषय हो सकता है।

2) Mutual Fund SIP

यदि आप सोच रहे है 2024 में पैसे कहां invest करें तो mutual fund में निवेश करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। हालांकि म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले कुछ बेसिक बातों को समझ लेना चाहिए, जिससे आपको जरूरत, लक्ष्य के मुताबिक निवेश करने का फैसला लेने में परेशानी ना हो। Mutual fund में निवेश दो तरीकों से किया जाता है पहला Lumpsum और दूसरा Sip। म्यूचुअल फंड के बाजार में भी उतार चढ़ाव देखने को मिलता है तो आप अपनी क्षमता को देखते हुए निवेश करने का फैसला ले। sip का पूरा नाम सिस्टमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान है। इसमें आप रेगुलर monthly निवेश कर सकते हैं। spi में आप 100 रुपए से भी निवेश करना शुरु कर सकते हैं। 

3) Gold (सोना)

प्राचीन समय से ही यदि सबसे अधिक कीमती कोई वस्तु है तो वह सोना (gold) है। ऐसे में गोल्ड में इनवेस्ट करना आपके लिए बहुत अच्छा फायदेमंद साबित हो सकता है। 2024 में पैसे कहां invest करे इस बात को लेकर काफी लोग अलग अलग व्यक्ति से सलाह लेते है, जिसके बाद में पूरी तरह कन्फ्यूज होकर गलत जगह पैसे इन्वेस्ट कर देते है। दोस्तों यदि आप भी Gold में निवेश करना चाहते हैं तो उसके कुछ अलग तरीके हैं जो हम आपको बताएंगे।

Gold exchange traded fund

जिस प्रकार Share Market में शेयर खरीदे जाते हैं, उसी प्रकार Gold exchange traded fund के दौरान सोने को शेयर की तरह ही खरीद सकते हैं। इसे म्युचुअल फंड की स्कीम ही माना जाता है जो Gold investment का सबसे कम खर्चे वाला विकल्प है l 

यह एक प्रकार से exchange traded Fund जिसे स्टॉक एक्सचेंज के दौरान खरीदा और बेचा जा सकता है। आपको इसमें Gold अपनी वास्तविक कीमत पर मिलता है। इसे खरीदने के लिए आपके पास trending demat account होना चाहिए। इसमें आपको यूनिट से Gold नही खरीदना पढ़ता और बैचने पर आपको market price के दाम दिए जाते है। 

गोल्ड म्यूचुअल फंड 

Gold Mutual Fund एक प्रकार से ओपन एंडेड इंवेस्टमेंट प्रोडक्ट है जो गोल्ड एक्सचेंज फंड में निवेश करते हैं। Gold Mutual Fund मैं आप सीधे ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश करने के लिए आपके पास Demat Account का होना अनिवार्य है।

4) TCS

2024 में पैसे कहां invest करें का सबसे Best तरीका है tcs (टाटा कंसल्टेंसी शेयर)। Tcs भारत की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी में निफ्टी और फिफ्टी सबसे बड़े है। अगर हम बात करें इसके मार्केट कैप की तो आज के समय लगभग 14 हजार करोड रुपए से भी ज्यादा है। Tcs में इनवेस्ट वाले जो भी इनवेस्टर है उनकी लिस्ट बहुत लंबी है इनको अपना प्रोजेक्ट पूरा करने के लिए हर बार नए लोगों को जॉब पर रखना पड़ता है। यदि हम बात करें प्राइवेट सेक्टर की तो tcs लोगों की पहली पसंद है जॉब करने वालों के लिए यहां बिल्कुल भी प्रेशर नहीं होता और लोग इसे बेहतरीन जगह रखते है। ऐसे में आप tcs में इनवेस्ट करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है यह आने वाले समय में काफी ज्यादा फायदे मंद साबित हो सकता है। Tcs अपनी सर्विस 44 देशों में देती है। 2020 में जब सारी कंपनी अपने घाटे में थी, तब भी Tcs को ज्यादा असर नहीं पड़ा था। ऐसे में आपका Tcs में इन्वेस्ट करना काफी अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

5) ppf

दोस्तो बहुत से लोग जब भी कोई निवेश करना चाहते हैं तो अक्सर यही सोचते हैं कि हमे उस निवेश का ज्यादा से ज्यादा लाभ हो और निवेश करने पर ज्यादा राशि प्राप्त हो। हालांकि काफी लोग फायदा तो चाहते हैं लेकिन निवेश करने का रिस्क नहीं लेते। अब ऐसी परिस्थिति में लोग ऐसी कुछ भी स्कीम में अपना पैसा इन्वेस्ट कर देते है जिसके बाद उन्हें न तो लाभ होता और न कुछ प्राप्त होता है। यदि आप इनवेस्ट करना चाहते हैं तो आप ppf मैं अपना invest कर सकते है। ppf मैं इनवेस्ट करने के लिए आपके पास किसी भी बैंक या नजदीकी डाकघर में ppf खाता होना चाहिए। इस खाते में आप प्रत्येक वर्ष कम से कम 500 रूपए जमा करे। वही ppf खाते में आप ज्यादा से ज्यादा डेढ़ लाख रुपए भी निवेश कर सकते हैं। Ppf खाते को मिच्योर होने में कम से कम 15 साल का समय लगता है। इनवेस्ट करने के लिए आपको सबसे ज्यादा जरूरी होता है धैर्य रखना और रिस्क लेना। सही प्लानिंग के साथ आप लॉन्गटर्म इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। आप में से कोई भी व्यक्ति अपने ppf आते को पांच साल के ब्लॉक में बढ़ा सकते है। जब आप अपने ppf खाते की अवधि बढ़ाते हैं तो उसमें इनवेस्टमेंट की विकल्प को भी बढ़ाना चाहिए, ताकि आपके ppf खाते के बडी हुई राशि के ब्याज के साथ नया इंवेस्टमेंट राशि का ब्याज भी प्राप्त हो सके। आसान भाषा में कोई भी नौकरी पेशा व्यक्ति आराम से रिटायरमेंट तक करोड़ पति बन सकता है।

दोस्तो आज हमने आपको वह तरीके बताए जिसे आप 2024 में पैसा कहां invest करे के साथ उपयोग में ला सकते है। आपको हमारे द्वारा लिखा लेख पसंद आया हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं

धन्यवाद

Leave a Comment