You are currently viewing Free Lancing क्या है? How to earn money from freelancing

Free Lancing क्या है? How to earn money from freelancing

Share This Post

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि आज हमारी दुनिया में कितनी बेरोजगारी है। इस बेरोजगारी के बीच में लोगों को हर दिन किस न कसी समस्याओं से गुजरना पड़ता है। यह बात किसी से छिपी नहीं है हर साल ना जाने कितने बच्चे ग्रेजुएट होकर मतलब अपनी पढ़ाई पूरी करके बाहर आते हैं। उसके बाद उन्हें घर बैठना पड़ता है क्योंकि उनके हिसाब कि उन्हें कोई भी नौकरी नहीं मिलती है और अगर मिलती भी है तो वह बहुत ही कम पैसों की होती है। जिसे वह करना नहीं चाहता है। नहीं तो उसे नौकरी मिलती ही नहीं है। अगर आप लोग भी इनमें से किसी समस्या में बंधे हुए हैं या आप लोग सोच रहे हैं कि आगे क्या होगा तो आज मैं आप लोगों के लिए एक ऐसा प्लेटफार्म लाया हूं। जहां से आप लोग अपने टैलेंट के बलबूते पर पैसा कमा सकते हैं आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है आपको काम करना है उस काम का आपको पैसा मिलेगा। यह पूरी बात समझने के लिए आपको हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।

वैसे आप लोगों में से बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जो कि यह जरुर सोचते हो कि काश कोई ऐसा तरीका होता जिस तरीके को लेकर हम घर पर बैठकर पैसा कमा सकते तो यहां पर मैं आप लोगों को बता दू की ऐसा रास्ता है पर आप लोगों को पूरी जानकारी नहीं है कि वह कौन सा रास्ता है और किस तरीके से घर बैठकर भी पैसा कमाया जा सकता है। अगर हम बात करें सबसे सही तरीके की तो सबसे पहला जो तरीका आता है वह Youtube आता है और उसके बाद Blogging आता है। यह दोनों ऐसे तरीके हैं जिसे लेकर आप लोग लंबे समय तक पैसा कमा सकते हैं अगर आप लोगों ने शुरू में यहां पर मेहनत कर ली और उस मेहनत पर आप लगे रहे तो आप यहां पर सफल हो जाएंगे और उस सफलता के लिए आप लोगों को हमेशा एक जान पहचान भी मिलेगी और आप लोग वहां से पैसा भी कमा सकेंगे। अगर आप लोगों को नहीं पता कि यू-ट्यूब और ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाया जाता है तो आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं जहां पर हमने आपको यूट्यूब और ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी दी है।

Youtube और Blogging क्या है और इससे पैसा कैसे कमाया जाता है।

आज मैं आप लोगों को एक और दूसरा तरीका बता रहा हूं। जहां से लोग अपने हुनर के बलबूते पर लाखों रुपए महीने का काम आते हैं।

Today’s Earning Topic

यहां पर हम लोग बात कर रहे हैं Freelancing कि यह एक ऐसा तरीका है जहां पर आप लोग अपने काबिलियत क्या हुनर के बलबूते पर पैसा कमा सकते हैं।

Freelancing क्या होता है?

अगर आपके अंदर कोई कला है, कोई हुनर है और उस कला या हुनर को आप किसी के लिए उपयोग में लाते हैं और सामने वाला अगर आप लोगों को उस काम के लिए उस कला उस हुनर के लिए पैसा देता है तो उसे हम freelancing कहते हैं।

मान लीजिए आपके पास कोई हुनर है जैसे कि चित्र बनाना, लिखना, गाना सुनना और बहुत सारी चीजें जो कि आप अपने अंदर छुपाए हुए रखे हुए हो। अगर आप इन सभी कलाओं को बाहर लाकर लोगों को दिखाते हो और लोग आप की कला को अपने काम में इस्तेमाल करते हैं तो उससे आपको पैसा मिलेगा। जो लोग भी आप की कला को अपने काम में इस्तेमाल करेंगे वह आपको उस काम के लिए आप की कला के लिए पैसा भी देंगे।

Freelancing करने वाले को क्या कहते हैं?

जो भी व्यक्ति freelancing करता है उसे हम लोग freelancer कहते हैं। जब आप फ्री लैंसिंग करने लग जाएंगे तो उसके बाद आप अपने आप को एक freelancer बोल सकते हैं।

Freelancing में काम क्या करना होता है?

जैसा कि मैंने आप लोगों को बताया की फ्री लैंसिंग करने के लिए आपके अंदर कोई कला या हुनर होना चाहिए। अब वह कला किसी भी तरह का हो सकता है। उसमें कोई भी परेशानी नहीं है आपके अंदर जो भी कला है। अगर आपकी वह कला लोगों के काम में आती है तो उस कला के बदले आप सामने वाले से पैसा ले सकते हैं। मतलब आपका काम बस इतना होता है कि आपको अपनी कला हुनर को लोगों तक पहुंचाना है।

Freelancing में किस तरह का काम किया जाता है?

Freelancing में online तरीके वाले सभी काम होते हैं। आप कोई भी काम कर सकते हैं जैसे content writing, blogging, designing, link building, seo, video making, audio making, digital marketing, graphics designing, animation यह सभी काम freelancing में ही आते हैं। अगर इनमें से आप किसी भी फील्ड में अच्छे हैं तो आप freelancing कर सकते हैं और अगर इनके अलावा भी आपके अंदर कोई हुनर है तो आप उसे इस्तेमाल करके भी freelancing कर सकते हैं।

Freelancing में लोग हमसे कैसे जुड़ते है?

Freelancing में लोग आपसे अलग-अलग websites के माध्यम से जुड़ते हैं। बहुत सारी फ्री लैंसिंग की वेबसाइट है। जहां पर जाकर आप अपना अकाउंट बना सकते हैं अपनी जानकारी वहां पर भर सकते हैं और अलग-अलग जॉब्स के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं और अगर कोई आपकी प्रोफाइल देखता है और उसे आपका काम पसंद आता है तो वह आपसे कांटेक्ट करने की कोशिश करेगा और आपसे वह काम बोलेगा जो काम आपने अपने अकाउंट पर डाल कर रखा हुआ है।

Freelacing का काम कहां पर होता है?

Freelancing मैं सारा काम ऑनलाइन तरीके से होता है मतलब आप जिस से भी बात करेंगे जो भी आपने काम के लिए आपके पास आएगा। वह पूरा ऑनलाइन काम ही होगा। इसके लिए आपको अलग-अलग वेबसाइट पर जाकर अपनी जानकारी भरनी होगी। उसके बाद आपके पास काम आना शुरू होगा। क्लाइंट्स आपके पास आएंगे अपने काम को लेकर उस काम को आपको करना होगा पहले आप अपने क्लाइंट से पूरी बातचीत कर सकते हैं उस प्लेटफार्म पर उसके बाद आप आगे का जो भी काम होता है। उसे पूरा करके अपने क्लाइंट को दे सकते हैं।

Freelancing websites के नाम क्या है?

यहां पर बहुत सी freelancing websites है पर हम आप लोगों को कुछ बड़ी freelancing वेबसाइट के बारे में बता देते हैं।

  • Fiverr
  • Upwork
  • Toptal
  • Peoplehour
  • Freelancer
  • Project4hire
  • 99Designs

यह कुछ प्रमुख वेबसाइट के नाम है जहां पर आप अपना डाटा डालकर अपनी जानकारी लोगों तक पहुंचा कर अपना काम शुरू कर सकते हैं।

Freelancing में समय की पाबंदी है?

यहां पर काम करने से आपको एक बहुत बड़ा फायदा मिलता है कि यहां पर आपको समय की कोई भी पाबंदी नहीं है आपका मन जब करता है किसी काम को करने का आप जब उस समय उस काम को कर सकते है। कोई आपके ऊपर प्रेशर नहीं डाल सकता। इसका मतलब आप अपनी कंपनी के मालिक खुद है।

Freelancing की websites का क्या फायदा होता है?

आप जिस भी freelancing वेबसाइट में अपना काम शुरू करते हैं। उसमे freelancing websites का कुछ परसेंट का कमीशन होता है जो कि आप के क्लाइंट और आप से लिया जाता है।

Freelancer बनने के लिए क्या करे?

Freelancer बनने के लिए सबसे पहले आपको अपने अंदर से कोई अच्छा talent बाहर निकालना होगा। अपनी खूबी को पहचानकर उस पर कुछ समय काम करना होगा। उस काम को बिल्कुल प्रोफेशनल तरीके से तैयार कर लेना है। सभी चीजों का सोच कर समझ कर उसके बारे में जानकर आप एक सही freelancer बनने को तैयार हो जाते हैं।

Freelancing में काम करने के लिए क्या चाहिए?

Freelancing में काम करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण चीजों की जरूरत होगी जैसे कि कंप्यूटर या लैपटॉप, मोबाइल फोन, ईमेल आईडी, इंटरनेट कनेक्शन, मोबाइल नंबर और एक बैंक अकाउंट यह सभी काम ऑनलाइन होता है तो सीधी सी बात है कि आपको इन सभी चीजों की जरूरत जरूर पड़ेगी।

Freelancing websites मैं अकाउंट बनाने क्या क्या डालना पड़ता है

जब आप किसी भी वेबसाइट के अंदर अपना फ्री लैंसिंग का अकाउंट बनाएंगे। तो उसमें आपको अपनी महत्वपूर्ण जानकारी बिल्कुल सही डालना होगा। जैसे कि आप क्या कर रहे हैं मतलब आपकी क्वालिफिकेशन क्या है आप जो काम करने वाले हैं उसका आपको कितने साल का एक्सपीरियंस है कितने साल का अनुभव है। यह सभी बातें आप लोगों को वहां पर डालनी होगी क्योंकि आपकी प्रोफाइल क्लाइंट ही दिखेगा जो कि आपको काम देने वाला है और अपनी जानकारी भरते समय अपनी एक तस्वीर वहां पर जरूर डालें ताकि आपका क्लाइंट यह देख सके कि वह किससे अपना काम करवा रहा है।

Freelancing का पैसा कैसे मिलता है?

जब आप अपनी प्रोफाइल को बनाते हैं किसी फ्री लेंसिंग वेबसाइट में उसी वक्त आपको एक ऑप्शन और भी मिलता है कि आप अपने काम के लिए कितना पैसा लेंगे यहां पर आप जो पैसा डालेंगे वह डॉलर में डालेंगे क्योंकि यहां पर डॉलर ही चलता है। फिर जितना भी पैसा आप लोग अपनी प्रोफाइल सेक्शन में डालेंगे। उस हिसाब से आपका क्लाइंट आपसे संपर्क करेगा और फिर आगे की बातचीत करेगा। काम हो जाने के बाद आपका क्लाइंट आपको पैसे भेज देगा।

Freelancing websites safe and secure है?

यह सवाल आप सभी लोगों के मन में जरूर आता होगा कि freelancing वेबसाइट क्या सेफ है। हम आप लोगों को बता दें कि जितनी भी फ्री लैंसिंग वेबसाइट होती हैं। वह सभी बिलकुल सेफ और सिक्योर होती है। क्योंकि इसमें क्लाइंट और आपके बीच का जो संपर्क होता है वह उसी वेबसाइट के जरिए होता है और जो पैसों का लेनदेन होता है वह भी उस वेबसाइट के जरिए होता है। अगर आपने क्लाइंट को काम पूरा करके दिया है तो उसका पैसा आपको जरूर मिलेगा। क्योंकि क्लाइंट और आपके बीच में एक वेबसाइट का भरोसा है जो कि freelancing वेबसाइट का होता है।

अंतिम शब्द

यह एक ऐसा तरीका है जहां पर आपके पास अगर कोई छोटा सा भी टैलेंट है तो आप उस टैलेंट को इस्तेमाल करके पैसा कमा सकते हैं। यहां पर आपको हमने पूरी बात समझा दी है कि freelancing वेबसाइट कैसे काम करती हैं, क्या काम होता है, क्या काम आपको करना होता है, पैसा कैसे मिलता है बहुत सारी बातें आपको बता दी है पर अभी भी आपके मन में अगर कोई सवाल आया हो तो उसे आप हमें कमेंट करें आपको आपका जवाब मिल जाएगा।

अभी आपको हमारी वेबसाइट पर और भी freelancing से जुड़ी हुई बातें जानने को मिलेंगे तो आपसे अनुरोध है कि आप हमारी website से हमेशा जुड़े रहिए।

Roopesh Yadav

Hello guys... My name is Roopesh yadav. Presently I am persuing B-Tech from most famous engineering college. My hobby is something about writing anything. I have more knowledge about How to earn money online and I want to give the information related to earnings with real way.

Leave a Reply